Menu
blogid : 19606 postid : 876644

सपने

deepti saxena
deepti saxena
  • 54 Posts
  • 183 Comments

सपनो की कोई सीमा नहीं होती, वो तो बस मन को खुश कर जाते है , कभी प्यार तो कभी तपस्या की तरह ज़िंदगी के साथ जुड़े रहते है. कभी ज़िंदगी को दिशा दिखाते है तो कभी अपने आप से ही सवाल पूछते है? सपनो के लिए न कुछ देना होता है, न लेना . मुझे याद है बड़े बड़े लेखक कलाकार , कामयाब इंसान सपने देखने को कहते है , ताकि आप अपने जीवन में आगे बढ़ सको . मेरा मानना तो यह है की सपने देखना और उन्हें पूरा करना इंसान के जीवन में किसी पड़ाव से कम नहीं होता मन की आसमान में उड़ने की चाहत यह सब तो इन्सांन का स्वाभाव भी है और आदत भी
सपने शायद लेहरो की तरह होते है, जो ज़िंदगी के तट पर आते जाते है, कुछ लोग जीवन में किसी एक सपने के टूट जाने से ज़िंदगी का ही अंत मान लेते है , पर ख़ुशी और सपने एक सफर के बाद नहीं रुकते , हमेशा नयी लेहरो कीतरह फिर से उठते है. ठीक वैसे ही जैसे की हर डूबता सूरज आने वाले कल की दस्तक देता है, की हर दिन को दुगनी चाहत और दिल से जियो. एक कहावत भी है ” की समुन्दर का पानी कोई नहीं पी सकता और अकेला खाली जीवन भी कोई नहीं ज़ी सकता. और ज़िंदा रहने और ज़िंदगी को ज़ीने में बहुत फरक होता है. मुझे रंग बहुत पसंद है क्योकि हर रंग एक नया सपना एक नयी रौशनी को दिखाता है.
फूल जो रंग बिरंगी ख़ूबसूरती की चादर को ओढ़े रहते है वो रोशिनी, प्यार , ताज़ग़ी, शांति, और हरियाली सारे मंन के भावो को एक साथ लेकर आते है. कभी भागा दौड़ी के जीवन से फुर्सत मिले तो देखिये की सपनो को जीना कितना खूबसूरत होता है, रूठी किस्मत को मनाना यह तो सिर्फ और सिर्फ पक्के हौसलों की ही बात है, सोचिये की अगर “आइंस्टीन , न्यूटन” दुनिया को एक नयी नज़र से नहीं देखते . मैडम क्यूरी कुछ नया करने की चाहत नहीं रखती तो कैसे संभव होता नए सिधान्तो का प्रतिपादन.
मैंने तो “हिन्दुस्तान” में ही एक “लड़की” को टी वी सीरियल्स की नयी दुनिया बनाते देखा जिसने करोड़ो लोगो को सपनो से जोड़ा . अगर एकता कपूर एक नए युग की शुरुआत न करती तो आज टेलीविज़न इंडस्ट्री में लोग काम करके नाम कमाने का कभी भी न सोचते. आप खुद ही देखिये की क्रिकेट जगत में “आई पी एल” हज़ारो युवाओ को सपने देखने का अवसर देता है. कई “समाज सुधारक” पैदा हुए जिन्होने बदलाव का सपना देखा “दिमाग को दिल ” से जोड़ कर एक नया इतिहास लिखा. परम्पराओ के नाम पर जब भी कभी धुल ज़मी तब तब इंसान ने सपनो की नयी दुनिया बुनी. ज़िंदगी बहुत बड़ी और खूबसूरत है . क्या पता किस लेखक के सपने आने वाले समय का नया दस्तूर बन जाये ? किस कलाकार की कला समाज का चेहरा ही बदल दे. शायद इसलिए छोटे बच्चो की नींद और उनकी मुस्कानं सबसे खूबसूरत होती है क्योकि उसमे आने वाले कल के सपने बसे होते है.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh